You are currently viewing कन्या महा विद्यालय में छात्राओं के लिए अंतराष्ट्रीय सीरिज़ की शुरुआत
Kanya Maha Vidyalaya Jalandhar

कन्या महा विद्यालय में छात्राओं के लिए अंतराष्ट्रीय सीरिज़ की शुरुआत

जालंधर(मान्यवर) :- के.एम.वी (कन्या महा विद्यालय) द्वारा छात्राओं में विज्ञान के प्रसार के लिए एक और इनोवेटिव प्रदान करते हुए केएमवी अंतरराष्ट्रीय सीरीज (फिजिक्स चैप्टर) की शुरुआत की गई। इस सीरीज के अंतर्गत विद्यार्थियों को वर्चुअल साधन के साथ सी.ई.आर.एन. , ई.एन.ई.ए. आदि विश्व प्रसिद्ध रिसर्च लेबोरेटरी में ले जाया जाएगा | 

इस सीरीज के पहले चैप्टर के दौरान 100 से भी अधिक छात्राओं ने जून एवं विभिन्न सोशल मीडिया मंच जैसे यूट्यूब और फेसबुक के द्वारा भाग लिया सीरीज के उद्घाटन के दौरान संबोधित होते हुए विद्यालय प्रिंसिपल अतिमा शर्मा द्विवेदी ने विज्ञान की जरूरत है मात्र के संबंध में बात की तथा कहा कि मामा जी की इस घड़ी में विज्ञान का महत्व और भी ज्यादा बढ़ गया है तथा यह ही मानवता को इस मुश्किल घड़ी से बाहर निकाल सकता है उन्होंने कहा कि इंटरनेशनल सीरीज ने सकर्ल्स को एक ऐसा मंच प्रदान किया है जिसके द्वारा वैज्ञानिक शिक्षा के संबंध में अपने दृष्टिकोण से विद्यार्थियों को समझा सके। प्रोग्राम में स्रोत वक्ता के तौर पर ई.एन.ई.ए , एफ.एस.एन – एफ.आई.एस. एस.एस एन.आई इटालियन नैशनल एजैंसी फॉर न्यू टैक्नोलॉजीस, रोम, इटली से डॉ. एलिसिया कैमी ने छात्राओं को संबोधित प्रदर्श होते हुए अपनी रिसर्च लैबोरेट्री ई.एन.ई.ए. इटली की संपेक्ष जान-पहचान करवाई।

उन्होंने इटालियन नैशनल एजैंसी फॉर न्यू टैक्नोलॉजीस एनर्जी एंड सस्टेनेबल इकोनोमिक डिवैल्पमैंट को इटालियन सरकार द्वारा स्पॉन्सर्ड रिसर्च एंड डिवेल्पमैंट एजैंसी बताया। उन्होंने ई.एन.ई.ए. में कलाइयोपी गामा इरेडिकेशन सुविधा से सभी को वाकिफ करवाया तथा 60 कोबाल्ट इरेडिकेशन प्लांट रिसर्च लैब वर्चुअल फेरी का भी लिए। आयोजन किया गया। इसके साथ ही उन्होंने हाई वॉल्यूम शील्डिड सेल में 60को गामा सोर्स के साथ लेस पूल टाइप इरेडिकेशन सुविधा के बारे में भी बताया।

Kanya Maha Vidyalaya