You are currently viewing सीबीएसई कक्षा 10 बोर्ड परीक्षा 2021 परिणाम: मार्कशीट, ग्रेस मार्क्स, कंपार्टमेंट परीक्षा पर नवीनतम अपडेट

सीबीएसई कक्षा 10 बोर्ड परीक्षा 2021 परिणाम: मार्कशीट, ग्रेस मार्क्स, कंपार्टमेंट परीक्षा पर नवीनतम अपडेट

 

जालंधर(मान्यवर):- सीबीएसई कक्षा 10 बोर्ड परीक्षा 2021: शैक्षणिक वर्ष के दौरान स्कूल स्तर पर आयोजित परीक्षणों और आंतरिक परीक्षाओं में प्राप्त अंकों पर विचार किया जाएगा। 

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) कक्षा 10 बोर्ड परीक्षा परिणाम 2021 20 जुलाई, 2021 तक जारी होने की उम्मीद है। शैक्षणिक वर्ष के दौरान स्कूल स्तर पर आयोजित परीक्षणों और आंतरिक परीक्षाओं में छात्रों द्वारा प्राप्त अंक – आंतरिक मूल्यांकन अंक और आवधिक परीक्षण, अर्ध-वार्षिक या मध्यावधि परीक्षा और प्री-बोर्ड परीक्षा में प्राप्त अंक – कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा की मार्कशीट 2021 तैयार करने पर विचार किया जाएगा।

कक्षा 10 सीबीएसई की परीक्षा 4 मई से 7 जून के बीच होनी थी, लेकिन COVID-19 महामारी को देखते हुए रद्द कर दी गई।

सीबीएसई कक्षा 10 परिणाम दिनांक 2021: परिणामों की गणना कैसे की जाएगी?

बोर्ड के मूल्यांकन मानदंड इस प्रकार हैं – प्रत्येक विषय के लिए 20 अंक प्रत्येक वर्ष की तरह आंतरिक मूल्यांकन के लिए, आवधिक / इकाई परीक्षण के लिए 10 अंक, अर्ध-वार्षिक / मध्यावधि परीक्षाओं के लिए 30 और प्री-बोर्ड परीक्षाओं के लिए 40 अंक होंगे।

छात्रों को न्यूनतम उत्तीर्ण अंक प्राप्त करने में असमर्थ होने पर परिणामों की गणना करते समय ‘अनुग्रह अंक’ भी दिए जाएंगे।”यदि बोर्ड द्वारा अनुग्रह अंक नीति लागू करने के बाद, कोई भी छात्र योग्यता मानदंड को पूरा करने में सक्षम नहीं है, तो उसे “आवश्यक दोहराव” या “कम्पार्टमेंट” श्रेणी में रखा जाएगा।

जो छात्र सीबीएसई 10 वीं के परिणाम से संतुष्ट नहीं हैं, उनके लिए लिखित परीक्षा, पंजीकरण होगा जो परिणाम घोषित होने के बाद शुरू होगा। सीबीएसई संभवत: 15 अगस्त से 15 सितंबर के बीच कंपार्टमेंट परीक्षा आयोजित करेगा जब COVID की स्थिति सामान्य हो जाएगी।

सीबीएसई ने 14 अप्रैल को कक्षा 10 की परीक्षा रद्द कर दी थी और सीओवीआईडी ​​-19 मामलों में वृद्धि को देखते हुए कक्षा 12 की परीक्षा स्थगित कर दी थी। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय बैठक में यह निर्णय लिया गया। बोर्ड परीक्षा आमतौर पर फरवरी-मार्च में आयोजित की जाती है। हालांकि, बोर्ड ने महामारी की स्थिति के कारण इस साल मई-जून में इनका संचालन करने का फैसला किया था।