You are currently viewing लायलपुर खालसा कॉलेज, जालंधर के एन.एस.एस. इकाई द्वारा 75वें स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में इवेंट आयोजित

लायलपुर खालसा कॉलेज, जालंधर के एन.एस.एस. इकाई द्वारा 75वें स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में इवेंट आयोजित

जालंधर(मान्यवर):-यह इकाई भारतीय स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में बहुआयामी कार्यक्रमों का आयोजन कर रही है। उच्च शिक्षा विभाग, पंजाब के निर्देशों के अनुसार, मार्च-अप्रैल 2021 में कॉलेज की एनएसएस इकाई द्वारा कार्यक्रमों की एक श्रृंखला की योजना बनाई गई थी। मार्च 12, 2017 प्राचार्य डॉ. अपने उद्घाटन वेबिनार में, गुरपिंदर सिंह सामरा ने स्वयंसेवकों से भारत की स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ को उत्साह के साथ मनाने के तरीके सीखने और देश के विकास में योगदान करने की अपील की। उन्होंने छात्रों को देश में रहने और देशभक्त के रूप में सेवा करने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने कुछ नवीनतम कार्यक्रमों के आयोजन का भी सुझाव दिया। मुख्य कार्यक्रम अधिकारी सतपाल सिंह ने कहा कि इस श्रृंखला के तहत अब तक 9 कार्यक्रम जैसे योग पर भाषण, संतुलित आहार और लिबास, स्वतंत्रता के महत्व पर पैनल चर्चा और व्यक्तिगत स्वतंत्रता, स्वच्छता और प्राकृतिक संसाधनों की बचत को कैसे बनाए रखा जाए, पोस्टर बनाना। प्रतियोगिताएं, पीपीटी बनाना और प्रस्तुतिकरण, स्वच्छ भारत, वृक्षारोपण अभियान, योग आसन प्रतियोगिताएं सफलतापूर्वक आयोजित की गई हैं। बाकी घटनाएँ जैसे कि मैं आपको 03 मिनट में दिखा सकता हूँ और स्वतंत्रता संग्राम आदि से संबंधित प्रश्नोत्तरी शेष घटनाएँ हैं। यह श्रृंखला स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर “आत्मनिर्भर भारत और युवाओं की भूमिका” शीर्षक से छात्रों और स्वयंसेवकों द्वारा एक पैनल चर्चा के साथ समाप्त नहीं होगी।

|

इन आयोजनों में देखने वाली अनूठी बात यह है कि स्वयंसेवकों द्वारा होस्टिंग, एंकरिंग, रिपोर्ट लेखन, ऑनलाइन पंजीकरण आदि के प्रबंधन के लिए विभिन्न भूमिकाएँ निभाई जाती हैं। इन आयोजनों का मुख्य उद्देश्य छात्रों को भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के प्रति जागरूक करना, सच्ची देशभक्ति की भावना जगाना, पर्यावरण के प्रति उनके कर्तव्यों के प्रति जागरूक करना और उन्हें भविष्य के नेताओं के रूप में तैयार करना था। प्रो सतपाल सिंह ने बताया कि कार्यक्रम अधिकारी अमनदीप कौर, प्रो. नवनीत अरोड़ा और प्रो. प्रियांक शारदा इन आयोजनों को सफलतापूर्वक अंजाम देने के लिए स्वयंसेवकों का मार्गदर्शन कर रहे हैं।