You are currently viewing H M V द्वारा अंतर्राट्रीय “प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस” मनाया

H M V द्वारा अंतर्राट्रीय “प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस” मनाया

जालंधर(मान्यवर):-हंस राज महिला महाविद्यालय ने पर्यावरण पर प्लास्टिक के हानिकारक प्रभावों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और प्लास्टिक बैग के उपयोग को खत्म करने के उद्देश्य से प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस मनाया। प्राचार्य प्रो. डॉ. (श्रीमती) अजय सरीन ने कहा कि प्लास्टिक की थैली दुनिया में प्रदूषण के प्रमुख कारणों में से एक है। सिंगल यूज प्लास्टिक बैग पर्यावरण को अपूरणीय क्षति पहुंचा रहे हैं। प्लास्टिक को विघटित होने में 500 साल तक का समय लगता है। प्लास्टिक की थैली लैंडफिल, महासागरों में समाप्त हो जाती है और हमारे पारिस्थितिकी तंत्र में रहने वाले कई जीवों के जीवन के लिए खतरा है।

डॉ. सरीन ने कहा कि 3 जुलाई “अंतर्राष्ट्रीय प्लास्टिक मुक्त दिवस” ​​इस बात को फैलाने का एक अनूठा अवसर है कि प्लास्टिक मुक्त विश्व संभव है। हमारे देश को प्लास्टिक मुक्त बनाने की पहल के तहत, एचएमवी ने नगर निगम जालंधर के सहयोग से एक प्लास्टिक बोतल क्रशर मशीन भी स्थापित की थी। यह कर्सर प्लास्टिक कचरे के पुनर्चक्रण में मदद करेगा। यह प्रभावी अपशिष्ट प्रबंधन में मदद करेगा। उन्होंने यह भी कहा कि कॉलेज परिसर में किसी भी रूप में प्लास्टिक का उपयोग यानी फाइल, बैग आदि का उपयोग प्रतिबंधित है। हमारे ग्रह में भारी बदलाव आया है।

 स्वच्छ वातावरण में सांस लेने के लिए आने वाली पीढ़ियों के लिए प्लास्टिक का उन्मूलन आवश्यक हो गया है। डॉ. सरीन ने कहा कि एचएमवी प्लास्टिक बैग के उपयोग को रोकने के लिए जागरूकता फैला रहा है। हमारे छात्र भी इस अभियान में पूरे उत्साह के साथ भाग ले रहे हैं। महाविद्यालय द्वारा एक परियोजना प्रारंभ की जा रही है जिसमें स्वयं सहायता समूह की छात्राओं एवं महिलाओं को प्लास्टिक की थैलियों के स्थान पर पुराने वस्त्रों से तैयार थैलों का प्रयोग किया जाता है। प्लास्टिक का उपयोग न करने के लिए की गई पहलों के लिए पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से प्रशंसा प्रमाण पत्र प्राप्त किया।